BlouseBlouse CuttingCutting and StitchingSada BlouseSilai Cutting

Frill Wala Blouse Kaise Banaen | Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare?

Frill Wala Blouse Kaise Banaen: क्या आप भी फ्रिल ब्लाउज बनाना चाहते हो, जिसको आप किसी भी party में आसानी से पहन कर जा सके तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो. जहाँ पर हम आपको frill blouse stitching kaise kare इसके बारे में बतायेगे. ये तो आपको पता ही होगा की आज का समय faishon का समय है. जहाँ पर आपको कपडे में कई प्रकार के डिजाईन देखने को मिल जाते है. उन्ही में से एक ब्लाउज है. जिसमे आपको तरह तरह के डिजाईन देखने को मिलते है. – Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare

ऐसे में यदि आप भी अपने लिए frill wala blouse kaise banate hain इसके बारे में जानना चाहते हो, जिस कारन आप google पर frill blouse cutting and stitching कैसे करते है आदि सर्च करते हो तो ये post खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको आसान शब्दों में फ्रिल ब्लाउज कैसे बनाये इसके बारे में बतायेगे. इसलिए आप इस post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे. जिससे की आप खुद से frill blouse silne ka tarika अच्छे से समझ सको.

frill wala blouse kaise banaen
frill wala blouse kaise banaen

Frill Wale Blouse Ki Cutting Kaise Kare ?

यदि आप भी फ्रिल ब्लाउज बनाना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की frill blouse cutting kaise kare तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते हो. जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में frill wale blouse cutting करने का तरीका बताया है. जिससे की आप भी बिना किसी समस्या के आसानी से frill blouse cutting कर सकते हो.

Frill Blouse Cutting

  • सबसे पहले आपको अपने ब्लाउज की cutting कर लेनी है जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लाउज की लायनिंग को सीधा करके बिछा लेना है और उसके बाद आपको ब्लाउज की लम्बाई के हिसाब से आपनी निशान लगा लेना है. जैसे की हमारे ब्लाउज की लम्बाई 14 इंच है तो ऐसे में हम ब्लाउज की लम्बाई 14 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे.
  • इसके बाद आपको कपडे के left side से sholder का निशान अंदर की तरफ 7 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे और उसके बाद आपको निशान 7 इंच के end point से निचे की तरफ 6.5 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे और उसके बाद आपको chest के नाप के चोथे हिस्से को लेकर निशान लगा लेंगे. इसके साथ ही साथ आपको 1.5 इंच का एक्स्ट्रा मार्जिन ले लेना है और निशान लगा लेना है.
  • उसके बाद आपको उसी chest के forth part वाले  निशान के end point से निचे की तरफ सीधे निशान लगा कर line खीच लेनी है और उसके बाद आपको फिर से एक और निशान लगाना है जिसमे आपको उसी point से निचे की तरफ एक इंच एक्स्ट्रा दुरी पर निशान लगा लेना है.
frill blouse cutting and stitching
frill blouse cutting and stitching
  • इसके बाद आपको अर्मोल को गोलाई दे देनी है और उसके बाद आपको उसी के हिसाब से cutting कर लेना है.
  • इसके बाद आपको bottom में ब्लाउज के center की तरफ से अंदर की और 5 इंच की दुरी पर निशान लगा लेना है और उसके बाद आपको उपर sholder की तरफ से निचे की और 10 इंच की दुरी पर के और निशान लगा लेगे, जोकि ये हमारे ब्लाउज के बस्ट का center point होगा.

बस्ट निशान

  • इसके बाद आपको बस्ट के center point से अर्मोल के निशा के साथ गोलाई shape के साथ आपस में मिला लेना है. इसके बाद आपको उसी bottom के 5 इंच वाले निशान के एक इंच अदर की तरफ और एक इंच बाहर दुरी तरफ निशान लगा लेना है और उसके बाद आपको उन दोनों निशान को बस्ट के center के साथ आपस में मिला लेना है.
fril blouse silne ka tarika
fril blouse silne ka tarika
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के बस्ट में लगे हुए  निशान के हिसाब से cutting कर लेनी है और bottom से बस्ट ले center के तरफ जुड़ते हुए दोनों point के कपडे को काट कर अलग कर देना है.
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के back part में कपडा लगाने के लिए आपको कपडे को बिछा लेना है और उसके बाद अपने ब्लाउज के चौड़ाई के चोथे हिस्से को ले लेना है और bottom से उपर की तरफ निशान लगा लेना है और इसके बाद आपको अपने ब्लाउज के back part कपडे में कितने इंच का कपडा लगाना चाहते है आपको उसी के हिसाब से कपडे लम्बाई रखनी है और उसके बाद आपको उन दोनों निशान को सीधा एक दुसरे के साथ मिलाकर उसी shape के अनुसार cutting कर लेनी है.
fril blouse kaise sila jata hai
fril blouse kaise sila jata hai
  • इसके बाद आपको अपने ब्लाउज की नाप के हिसाब से अपने ब्लाउज की back को भी काट लेना है, इसकी नाप भी आपको उसी हिसाब से रखनी है जिस हिसाब से आपको अपने ब्लाउज के front part को कट किया है लेकिन आपको यहाँ center के बिच में कोई भी कट नही लगाने है.

बाजु – Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare

  • बाजु काटने के लिए सबसे पहले आपको अपने कपडे को बिछा लेना है और उसके बाद उस कपडे को 4 layer में फोल्ड कर लेना है और उसके बाद आपको बाजु की लम्बाई हम 3 इंच रखेगे और 1.5 इंच हम एक्स्ट्रा मार्जिन के लिए रखेगे और उसके बाद आपको अर्मोल के लिए left side से right side की तरफ हमे 9 इंच की दुरी पर निशान लगा लेना है और उसके बाद आपको उसी अर्मोल को 2.5 इंच से down कर देना है.
  • इसके बाद आपको बाजु के निशान को आपस में मिला देना है और उसके बाद आपको उसी निशान के हिसाब से cutting कर लेनी है और उसके बाद आपको उसी 4 layer कपडे को center के बिच से कट कर लेना है. जिससे की आपके दोनों बाजु एक साथ आ जाएगी.
frill blouse stitching kaise kare
frill blouse stitching kaise kare

Frill Blouse Stitching Kaise Kare ?

क्या आप भी फ्रिल ब्लाउज बनाना चाहते हो लेकिन आपको नही पता है की fril blouse kaise sila jata hai तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते हो. जहाँ पर हमने आपको आसान शब्दों में बताया है की fril blouse silne ka tarika क्या है.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्लाउज के कपडे के उपर लायनिंग रखते हुए उस कपडे की shape के हिसाब चारो तरफ से सिल लेना है और इसके बाद आपको इसी प्रकार आपको अपने दुसरे कपडे को लायनिंग के साथ किनारे किनारे सिल लेना है और उसके बाद बचे हुए एक्स्ट्रा कपडे को काट कर अलग कर लेना है.
  • इसके बाद आपको neck को काटने के लिए सबसे पहले 4 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे और उसके बाद आपको neck की लम्बाई हमे 6.5 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे. इसके बाद आपको इन दोनों निशान को आपस में मिला लेना है और उसके बाद आपको उसी निशान के हिसाब से कपडे को cutting कर लेनी है.
  • इसके बाद आपको पेस्टिंग लेनी है और उसके उपर कटे हुए  गले को रखना है और उसकी cutting के हिसाब से पेश्टिंग में निशान लगा लेना है.
frill wale blouse cutting कैसे करे
frill wale blouse cutting कैसे करे
  • पेश्टिंग पर निशान लगाने के बाद आपको उसी निशान के हिसाब से cutting कर लेनी है और उसके बाद आपको उसी के आधा इंच या 1 इंच की दुरी पर से उसी shape के हिसाब से गले की पेश्टिंग को कट कर लेना है.
  • इसके बाद आपको उसको कपडे के साथ प्रेस की मदद से चिपका लेना है और उसके बाद आपको पेश्टिंग के कपडे को side से अंदर की तरफ फोल्ड कर लेना है.

गले में लायनिंग लगाना – Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare

  • इसके बाद आपको कटे हुए गले को लायनिंग के उपर रखना है और उसके बाद आपको किनारे किनारे से सिल लेना है और उसके बाद आपको सिलाई के किनारे छोटे – छोटे कट लगा लेना है और उसके बाद गले को पलट लेना है.
  • इसके बाद आपको उसके उपर एक एकदम किनारे से एक लब की सिलाई लगा लेनी है और उसके बाद फिर से आपको उसको अंदर की तरफ फोल्ड कर लेना है. इसके बाद आपको उस गले को कपडे के साथ रख कर किनारे किनारे से सिल लेना है.
frill blouse cutting kaise kare
frill blouse cutting kaise kare
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के princess cut कपडे को आपस में ब्लाउज की shape के अनुसार सिल लेना है. ठीक इसी प्रकार आपको ब्लाउज के दुसरे part को भी सिल लेना है.
  • इसके बाद आपको bottom से निचे की तरफ एक पट्टी लगा लेनी है, जिसकी चौड़ाई लगभग 1.5 इंच की रखनी है. अब इसके बाद आपको एक बार और अंदर की तरफ फोल्ड करके सिल लेना है.
  • इसी प्रकार आपको अपने ब्लाउज के back part में भी बॉर्डर को अंदर की तरफ फोल्ड करके सिल लेना है.
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के फ्रंट पार्ट को डबल करके बिछा लेना है और उसके बाद आपको गले की चौड़ाई 2.5 इंच की दुरी पर निशा लगा लेना है और इसी प्रकार आपको अपने ब्लाउज के गले की लम्बाई 2.5 इंच पर निशान लगा लेंगे और उसके बाद आपको गले को काट लेना है.

बैक पार्ट में लायनिंग लगाना

  • इसके बाद आपको अपने ब्लाउज के back part के लायनिंग को सिलना है जिसके लिए आपको लायनिंग के उपर एक पट्टी लगा लेनी है और उसके बाद आपको उसको फोल्ड करके अंदर की तरफ किनारे से एक और सिलाई लगा लेनी है
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के back part के bottom में रखकर एकदम आधा इंच की दुरी पर सिल लेना है और उसके बाद आपको अपने ब्लाउज के back part को center से डबल फोल्ड कर लेना है.
frill wale blouse ki cutting kaise kare
frill wale blouse ki cutting kaise kare
  • इसके बाद आपको chest के चोथे हिस्से पर निशान लगा लेंगे और उसके बाद bottom में चौड़ाई का निशान 7 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे और उसके साथ ही 1 इंच एक्स्ट्रा मार्जिन ले लेना है और उसके बाद बचे हुए एक्स्ट्रा कपडे को काट कर अलग कर देना है.

Read More: Sada Blouse Ki Cutting Kaise Karen

Read More: Designer Blouse Kaise Banaen

Blouse Back Part Neck

  • back गले के लिए आपको कपडे को डबल center से फोल्ड कर लेना है और उसके बाद आपको गले की चौड़ाई 2.5 इंच लेना है और उसके बाद आपको निचे की तरफ 1 इंच की दुरी पर निशाना लगाना है.
  • इसके बाद आपको neck की लम्बाई 10 इंच ले लेनी है  और उसके बाद गले के center की चौड़ाई 2 इंच रखनी है और उसके बाद आपको इन सभी points को मिलाते हुए निशाना लगा लेंगे. अब आपको इन्ही निशान के हिसाब से कपडे को काट लेना है.
  • अब इसके बाद आपको back part को center से काट कर ब्लाउज के बैक के 2 हिस्से कर लेने है और उसके बाद आपको ब्लाउज के बैक हिस्से में निचे की तरफ हुक के लिए पट्टी लगानी है, जिसके लिए आपको सीधे कपडे के उपर पट्टी को डबल करके रखना है और उसके बाद आधा इंच की दुरी पर सिल लेना है. इसके बाद आपको एक और बार अंदर की तरफ पट्टी को फोल्ड कर लेना है. ठीक इसी प्रकार आपको ब्लाउज के दुसरे हिस्स्से में भी पट्टी लगाना है लेकिन आपको यहाँ पर लायनिंग की पट्टी नही लगानी है.
frill blouse silne ka tarika
frill blouse silne ka tarika
  • इसके बाद आपको ब्लाउज के back part में 3 इंच की दुरी पर निशान लगा कर उसी निशान के हिसाब से आपको टक लगा लेना है. इसी प्रकार आपको ब्लाउज के दुसरे side में भी करना है. इसके बाद आपको bottom से पट्टी लगा कर अंदर की तरफ फोल्ड कर लेना है.

ब्लाउज के गले में पट्टी लगाना

  • इसके बाद आपको एक अलग से 1 इंच की चौड़ाई के हिसाब से एक पट्टी काट लेनी है और उसके ब्लाउज के back part में गले के किनारे किनारे पट्टी को डबल फोल्ड करके लगा लेना है और उसके बाद आपको एक बार फिर से इस पट्टी को अंदर की तरफ फोल्ड करके सिलना है. इसी प्रकार आपको दुसरे part को भी सिल लेना है.
  • इसके बाद आपको एक ब्लाउज के कालर के लिए 5 इंच चोडी पट्टी लेनी है और उसके बाद आपको अपने गले के नाप के हिसाब से आपको अपनी पट्टी को तैयार करना होगा, जिसके लिए आपको उसी के हिसाब से प्लेट्स को डालना है.
frill blouse cutting and stitching
frill blouse cutting and stitching
  • पट्टी में प्लेट्स पड़ने के के बाद आपको उसी के उपर लगी हुई सिलाई पर एक लेस लगा लेनी है, जिससे की हमारी सिलाई किसी को दिखाई न दे.
  • इसके बाद आपको अपने ब्लाउज के front side में गले पर पट्टी लगा लेनी है जिसके लिए आपको पट्टी को डबल करके सिलना है और उसके बाद उस पट्टी को एक बार फिर से अंदर फोल्ड करके सिल लेना है.
  • अभी हमने जो ब्लाउज के front part में पट्टी लागई है आपको उसी पट्टी के उपर कालर को रख कर कालर में लगी हुई लेस के उपर ही सिलाई लगानी है. जिससे की सिलाई दिखाई न दे.

बाजु – Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare

  • अब आपको अपने बाजु के अंदर की तरफ किनारे से फोल्ड कर लेना है इसी प्रकार आपको अपनी दूसरी बाजु को सिल लेना है.
  • अब आपको बाजु को ब्लाउज के sholder पर center के साथ मिलकर रखना है पर उसके बाद आपको उसी center एक साथ बाजु को ब्लाउज के कपडे के साथ मिलाते हुए सिल लेना है इसी प्रकार आपको अपने ब्लाउज की दूसरी बाजु को भी सिल लेना है.
frill wala blouse kaise banate hain
frill wala blouse kaise banate hain

Side silai – Frill Blouse Cutting And Stitching Kaise Kare

  • अब आपको ब्लाउज के side को सिलना है जिसके लिए आपको बाजु के जोड़ के center को आपस में मिलाना है और उसके बाद आपको ब्लाउज के side को आपस में सिल लेना है. ठीक इसी प्रकार आपको अपने ब्लाउज के दुसरे side को भी आपस में सिल लेना है.
  • इसके बाद आपको अपने ब्लाउज की फिटिंग के लिए center से chest के चोथे हिस्से पर निशान लगा लेंगे और इसी प्रकार आपको उसी center से ब्लाउज के दुसरे side में भी निशान लगा लेंगे.
frill blouse stitching kaise kare
frill blouse stitching kaise kare
  • इसके बाद आपको अपने बाजु की फिटिंग के लिए 6 इंच की दुरी पर निशान लगा लेंगे और अब आपको इन्ही निशानों के हिसाब से ब्लाउज को फिटिंग में सिल लेना है. अब आपको इसी तरह से ब्लाउज के दुसरे side में भी कर लेना है और उसके बाद आप अपने ब्लाउज को सीधा कर लेना है, अब आपको frill blouse बनकर तैयार हो चूका है.

Frill Blouse Cutting and Stitching Video

मैं आशा करता हूँ, आप सभी frill wala blouse kaise banaen व् frill blouse cutting and stitching कैसे करे अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर पूछ सकते है. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Amit Kumar

Hello Guys I'm a Content Writer at DilKiAwaz.in 😊

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button