Cutting and StitchingSalwar

Salwar Kaise Banate Hain | Salwar Ki Cutting or Stitching Kaise Karte Hain ?

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में salwar kaise silte hain इसके बारे में जानगे, ये तो आपको पता ही है की आज हिन्दू धर्म में सबसे ज्यादा मात्रा में लड़कियां सलवार पहनना पसंद करती है जिसमे से खासकर गाँव की लड़कियां suit salwar पहनती है ! इसका मतलब ये नही की सिर्फ हिन्दू धर्म या गाँव की ही लड़कियां suit सलवार पहन सकती है ! इस पोशाक को कोई भी महिला पहन सकती है ! जिसके चलते आज के समय suit salwar की मार्किट में बहुत ज्यादा डिमाण्ड है !

इसलिए आज हम इस पोस्ट में सलवार बनाना सीखेगे, यदि आप भी जानना चाहते हो की salwar ki cutting kaise hoti hai या फिर salwar kaise banate hain तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत खास होने वाली है क्युकी यहाँ पर हम आपको salwar ki cutting kaise ki jaati hai के साथ ही साथ salwar kaise silte hain इसके बारे में आपको step by step आसान शब्दों में समझायेगे ! जिससे की आप भी आसानी से खुद से ही salwar ki cutting or stitching kaise karte hain इसके बारे में बता सके !

Salwar kaise banate hain
Salwar kaise banate hain

Salwar ki Cutting kaise karte hain ?

यदि आप सलवार की cutting करना चाहते है लेकिन आपको नही पता है की sada salwar ki cutting kaise करते है तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते हो ! जिसकी मदद से आप आसानी से salwar kaise kata jata hai इसके बारे में समझ सको !

  • सबसे पहले आपको अपने कपडे को डबल करके बिछा लेना है और उसके बाद आपको चोड़ाई में कपडे को 5½ इंच fold कर लेना है !
  • इसके बाद आपको 5 इंच का extra मार्जिन लेकर अपने सलवार की कुल 37 इंच लम्बाई पर निशान लगा लेना है, अभी हमें जो 5 इंच का extra मार्जिन निकाला है वो हमारे सलवार की बेल्ट की सिलाई में चला जायेगा !
Salwar ki Cutting or Stitching kaise karte hain
Salwar ki Cutting or Stitching kaise karte hain
  • अब हमें अपनी मोहरी 7 इंच आएगी तो हम 7 इंच पर आकर निशान लगा लेंगे और उसके बाद हम इंच का extra मार्जिन लेकर सिलाई केलिए लेकर निशान लगा लेंगे ! लेकिन याद रहे ये सभी निशान एक ही line की सीध में लगेगे !
  • इसके बाद अब आपको कपडे में लगाये हुए निशान के विपरीत side में आसन के लिए निशान लगायेगे ! जिसके लिए हमें अपनी हिप की लम्बाई की नाप को 1 चोथाई के साथ भाग करेगे, जैसे की हमारे हिप की लम्बाई 36 इंच है और जिसको हम ¼ हिस्से के साथ भाग करेगे तो हमारे पास 9 इंच आएगा !
  • जिसके चलते हमें 9 इंच पर निशान लगा लेना है ! इसके बाद अब आप अपने हिप के निचे मोहरी के निशान को आसन के निशान के साथ मिला लेना है ! इसके बाद आप लगे हुए निशान के अनुसार cutting कर ले !
salwar kaise silte hain
salwar kaise silte hain
  • इसके बाद आपके right side में बचे हुए कपडे को वापस से घुमा कर अपनी तरफ उल्टा करके बिछा लेना है, जिसके उपर आपको अपने कटे हुए कपडे को उल्टा करके बिछा लेना है और फिर उस कपडे के हिसाब से same to same कपडे की cutting कर लेना है !
Salwar kaise banate hain
Salwar kaise banate hain
  • इसके बाद आपको अपनी बेल्ट निकालनी है जिसके लिए आपको बचे हुए कपडे में चोड़ाई में 24 इंच पर निशान लगाना है लेकिन याद रहे हमें 1 इंच extra मार्जिन लेना है जिससे की आप सिलाई के समय दोनों तरफ से आधा आधा इंच दबाव ले सके !
  • इसके बाद आपको अपने बेल्ट की लम्बाई 6 इंच रख कर निशान लगा लेना है और इसके बाद आप इसको चोड़ाई के निशान के साथ आपस में सीधा मिला लेना है ! इसके बाद आप इसकी cutting कर लेंगे और बेल्ट डबल होने के कारन इसको भी single single अलग कर लेंगे !

Read More: Simple Blouse Cutting and Stitching in Hindi ?

Read More: Frock Kaise Banate Hain ?

Salwar kaise banate hain ?

यदि आप सलवार बनाना चाहते हो लेकिन आपको नही पता की salwar kaise silte hain तो आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित points को step by step follow कर सकते है ! जिससे की हम आपको आसानी से salwar kaise banaen व् salwar ki stitching kaise karte hain इसके बारे में बारीकी से समझा सके !

  • सबसे पहले हम अपनी बेल्ट को सिलेगे, जिसके लिए हमे एक side में बेल्ट को पूरा सिल लेंगे और फिर बेल्ट की दूसरी side में सिलते समय बिच में नाड़े के लिए थोड़ी सी जगह छोडनी है ! इसके बाद आपको अपने नेफा को fold करके सिलाई लगा लेनी है, जिससे की आपकी बेल्ट सिल कर तैयार हो चुकी है !
salwar ki cutting kaise hoti hai
salwar ki cutting kaise hoti hai
  • इसके बाद आपको अपने कुंदे के साथ कलियों को जोड़ लेना है, जिसके लिए आपको पहले कुंदे को सीधा बिछा लेना है और अब इसके दोनों तरफ कलियों को कुंदे के मुह की तरफ कलियों का मुह करके बिछा लेना है ! इसके बाद अब आपको इसी के हिसाब से कुंदे के साथ दोनों कलियों को सिल लेना है ! इसी प्रकार आप अपने दुसरे वाले पैर की कलियों को भी आपस में जोड़ लेना है !
salwar ki cutting kaise ki jaati hai
salwar ki cutting kaise ki jaati hai
  • अब हम अपने आसन को आपस में जोड़ लेंगे, यदि आप मियानी लगाना चाहते है तो आप मियानी लगा सकते है लेकिन हम सीधे बिना मियानी के ऐसे ही सिलेगे !
Salwar kaise banate hain
Salwar kaise banate hain
  • इसके बाद हम अपने सलवार के कपडे को फिर से बिछा लेंगे और उसके बाद अब हम अपनी बेल्ट लगाने के लिए सलवार के निचले हिस्से में निशान लगायेगे, जिसके लिए आपको आसन की तरफ 3 ऊँगली का गैप छोड़ते हुए अपनी बेल्ट का निशान लगाना है और उसके बाद अपनी बेल्ट को उसके एक तिहाई fold करके बेल्ट को cut कर लेना है ! इसके साथ ही साथ आप अपने बेल्ट के हिसाब से सलवार के निचले side में cut का निशान लगा लेंगे !
  • इसके बाद अब आपको अपने सलवार में प्लेटे डालनी शुरू कर देनी है जिसके लिए आप अपनी ऊँगली के पहले पट के निशान के हिसाब से प्लेटे बना लेंगे ! जिससे की आपके प्लेटे में कोई कम या ज्यादा दबाव की शिकायत नही रहेगी !
salwar ki cutting or stitching in hindi
salwar ki cutting or stitching in hindi
  • इसके बाद आपको अपने back part में भी प्लेटे डाल लेंगे लेकिन हम आपको आपकी जानकरी के लिए बता दे की सलवार के back side में सिर्फ एक ही प्लेट पड़ती है !
  • इसके बाद आपको अपनी बेल्ट को उठा कर सलवार की front के center की सिलाई के साथ बेल्ट के front की सिलाई को आपस में मिला कर सिलाई लगा लेनी है, आपको सलवार की गोलाई के हिसाब से पूरी बेल्ट को सलवार के साथ आपस में जोड़ लेना है ! इस बिच आपको अपने सलवार के सभी सिलाई को बेल्ट के साथ आपस में मिला कर चलना है जिससे की finishing अच्छी हो सके ! इसके बाद आपको सलवार में पोंचे सिल लेने है !
  • इसके बाद अब आपको अपने पोंचे की नाप के हिसाब से सिल लेना है और इसको दुसरे पैर की side पोंचे तक complete सिल लेना है ! इसके बाद अब हम बचे हुए extra कपडे यानि की पोंचे की cutting कर लेंगे ! इसके साथ ही साथ आपका सलवार बनकर तैयार हो चूका है !
salwar ki stitching kaise karte hain
salwar ki stitching kaise karte hain

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को salwar kaise banate hain व् salwar ki cutting or stitching in hindi अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें comments में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है !

Amit Kumar

Hello Guys I'm a Content Writer at DilKiAwaz.in 😊

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button