Cutting and Stitching

Topi Kaise Bante Hain | Topi Cutting and Stitching kaise kare ?

Topi Kaise Bante Hain - टोपियां कैसे बनाई जाती है? टोपी बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने सिर के साइज़ के हिसाब से आपको एक गोलाई का Pattern काट लेना है...अब आपको टोपी बनकर तैयार हो चुकी है.

Topi Kaise Bante Hain, टोपियां कैसे बनाई जाती है?

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस post में जानगे की टोपी कैसे बनाये, ये तो आपको पता ही है की आज के समय में लड़का हो या लड़की दोनों लोग fashion के मामले में पीछे नही रह सकते है ! जिसके चलते fashion का क्रेज लड़के और लड़कियों दोनों में देखने को मिलता है. इसके साथ ही साथ कुछ ऐसे लोग भी होते है जो सिर्फ fashion के अलावा ही नही बल्कि खुद की safety का ध्यान रखते हुए धुप से भी बचने के लिए टोपी का उपयोग करते है ! जिसके चलते लोग तरह तरह की टोपी को खरीदते है !

ऐसे में यदि आप भी टोपी बाहर से न खरीद कर टोपी खुद से बनाना चाहते हो, जिसके चलते आप Baby Topi cutting and stitching के बारे में जानना चाहते हो, लेकिन आपको नही पता है की Topi kaise sili jaati hai तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो. जहाँ पर हम आपको टोपियां कैसे बनाई जाती है के साथ ही साथ Topi kaise silte hain इसके बारे में step by step बारीकी से समझायेगे . जिससे की आप खुद से टोपी कैसे बनता है इसके बारे में सही से जान सके.

topi kaise silte hain
topi kaise silte hain

Topi Kaise Bante Hain?

टोपियां कैसे बनाई जाती है? – यदि आप Topi kaise banaen के बारे में जनाना चाहते हो, लेकिन आपको नही पता है की टोपी की कटिंग karte hain और उसके बाद Topi kaise sili jaati hai. ऐसे में यदि आप भी टोपी कैसे बनाए जाते हैं के बारे में जानना चाहते हो तो आप हमारे साथ इस post में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे. जिससे की हम आपको आसानी से समझा सकेगे Topi Kaise Banega.

टोपी कैसे बनते हैं

स्टेप 1. टोपी बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने सिर के साइज़ के हिसाब से आपको एक गोलाई का Pattern काट लेना है और उसके बाद आपको उस Pattern के हिसाब से अपने टोपी वाली पेश्टिंग को निशान लगा कर काट लेना है. जिसके साथ ही साथ आपको उस कटे हुए गोलाई पेश्टिंग पर दोनों side में center का निशान लगा लेना है.

topi kaise banta hai
topi kaise banta hai

स्टेप 2. आपको उसी पेश्टिंग के लगे हुए गोलाई निशान के बाहर की तरफ ढाई इंच का निशान लगा लेना है लेकिन याद रहे ये ढाई इंच वाला निशान भी आपको उस कटी हुई गोल पेश्टिंग की चारो तरफ से ढाई इंच का ही फरक होना चाहिये.

टोपियां कैसे बनाई जाती है

स्टेप 3. Now आपको ढाई इंच वाले निशान पर से आपको किनारे किनारे पेश्टिंग को कट कर लेना है, और उसके बाद अब बिच के में लगे हुए गोल निशान को भी काट कर अलग अलग कर लेना है.

स्टेप 4. अब इसके बाद आपको top के center की पेश्टिंग को फोल्ड करके आधा इंच और काट कर छोटा कर देना है और अब इन दोनों पेश्टिंग को प्रेस की मदद से कपडे के उपर रखकर चिपका लेना है लेकिन याद रहे कपडे को हमें  डबल करके रखना है.

topi kaise cutting karte hain

स्टेप 5. प्रेस की मदद से कपडे को पेश्टिंग के साथ चिपकाने के बाद आपको उस पेश्टिंग लगे हुए कपडे को उसी पेश्टिंग की गोलाई के हिसाब से काट लेना है. लेकिन याद रहे आपको पेश्टिंग वाले कपडे को आधा इंच की दुरी से काटना है.

स्टेप 6. इसके बाद अब आपको center वाले पेश्टिंग के हिसाब से उसी साइज़ का फोम काट कर लगा लेना है और उसके उपर रख लेना है अब आपको उसी के उपर दूसरा कटा हुआ गोल कपडा रख कर उसके चारो तरफ से किनारे की सिलाई लगा कर सिल लेना है.

topi cutting and stitching

टोपी कैसे बनता है

स्टेप 7. हम टोपी के बड़े वाले पेश्टिंग यानि की center से बड़े वाले पेश्टिंग कपडे को भी फोम के उपर उल्टा रख कर गोलाई से सिल लेना है और उसके बाद आपको उसके किनारे किनारे से एक्स्ट्रा फोम को काट कर अलग कर देना है.

अब इसके बाद आपको उसी फोम में लगे हुए पेश्ग्टिंग और कपडे को उल्टा करके अंदर की तरफ पलट देना है और उसके चारो तरफ से सिलाई लगा लेना है इसके साथ ही साथ उसके बिच में भी एक दो सिलाई डाल देना है. जिससे की कपडा इधर उधर न हो.

स्टेप 8. Now इसके बाद आपको एक पट्टी काट लेनी है जिसकी लम्बाई लगभग 28 इंच हो बाकि आप अपने सर के साइज़ के हिसाब से पट्टी काट लेनी है और उसी साइज़ की पेश्टिंग भी काट लेनी है. अब इस कपडे को और पेश्टिंग को एक साथ रख कर चिपका लेनी है.

Topi Kaise Bante Hain
topi kaise bante hain

स्टेप 9. अब इसके बाद आपको center वाली पेश्टिंग लेकर उसकी चारो तरफ से 28 इंच वाली पट्टी को उसके चारो तरफ से किनारे किनारे सिल लेना है और उसके बाद last वाले बचे हुए किनारे को आपस में जोड़ कर सिल देना है.

स्टेप 10. इसके बाद अब आपको जिसके उपर पट्टी लगाया था उस टोपी को लेकर और दुसरे वाले पेश्टिंग कपडे को लेकर अंदर की तरफ से आपस में किनारे किनारे सिल लेना है. जिससे की दोनों उपर और निचे वाला कपडा आपस में जुड़ जाये.

स्टेप 11. इसके बाद आप इस टोपी के front side में कोई फूल या कोई डिजाईन लेकर लगा देना है, जिसके चलते अब आपको टोपी बनकर तैयार हो चुकी है.

Read More: Suit Kaise Banate Hain?

Read More: Salwar Kaise Banate Hain?

Topi Cutting and Stitching kaise kare

Conclusion

मैं आशा करता हूँ, अप सभी को Topi kaise bante hain व् Topi cutting and stitching कैसे करते है अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

Amit Kumar

Hello Guys I'm a Content Writer at DilKiAwaz.in 😊

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button